Friday 13 January 2017

स्टार्टअप्स और मेन्टर्स - अनुभव कभी पुराना नहीं होता




सन् 2015 में प्रदर्शित अपने सिनेमा इंटर्नमें रॉबर्ट डी नीरो और ऐनी हैथवे, ने पूरे विश्व के स्टार्टअप्स और ऐंटरप्रेन्योर (उद्योजक) को बहुत दिलचस्प पाठ सिखाया।
     
वह संदेश बहुत सरल था- अनुभव कभी पुराना नहीं होता।

पूरे विश्व के अधिकांश स्टार्टअप्स उन युवाओं द्वारा शुरू किए गए हैं, जो अपनी उम्र के बीसवें या तीसवें वर्ष के आस-पास हैं। उनके विचार एकदम उम्दा हैं और उनकी ऊर्जा का स्तर भी बहुत ऊँचा है, लेकिन उनमें से कई शुरुआती सालों में ही ठप्प हो जाते हैं। कम या अपर्याप्त नियंत्रण प्रणाली, अति महत्वाकांक्षी आनुपातिक दरें, कमज़ोर आर्थिक नियोजन, प्रबंधन के क्षेत्र में उद्देश्य हीनता, लोगों को साथ लेकर चल पाना, जैसे अनेक कारण इसके लिए जिम्मेदार हैं।  

ठीक उसी समय, कॉर्पोरेट की दुनिया से हज़ारों वरिष्ठ प्रबंधक एकदम युवावस्था में, लगभग 60-65 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, जबकि उन्होंने लगभग चार दशक किसी क्षेत्र में विशेषज्ञ की तरह गुज़ारे होते हैं और वे बड़े-छोटे कॉर्पोरेशन में जनरल मैनेजर की श्रेणी के पदों तक पहुँच गए होते हैं, वे अपने जीवन के इस पड़ाव पर होते हैं कि उनके भीतर अभी भी कम से कम दस साल और काम करने का माद्दा होता है। दुनिया के हर हिस्से में यह उम्रदराज़ी और वरिष्ठ प्रबंधकों की सेवानिवृत्ति की घटनाएँ हो रही हैं। ये लोग जानते हैं कि व्यवसाय कैसे चलते हैं और व्यवसाय खड़ा करने की चुनौतियों से कैसे दो-चार हुआ जाता है। उनके पास हर क्षेत्र में काम करने वाले विशेषज्ञ होते हैं, फ़िर वह वित्त हो या लेखा, बजट बनाना हो या पैकेजिंग, ब्रान्डिंग, बिक्री, मानव संसाधन, प्रशासकीय, कानूनी मुद्दे या फ़िर आम प्रबंधन ही क्यों हो।

स्टार्टअप ऐंटरप्रेन्योर की दृष्टि और बुज़ुर्ग प्रबंधकों का अनुभव साथ आने पर कई अवसर भी बिना किसी रुकावट और बिना किसी आशंका के साथ सकते हैं। यह ज़रूरी नहीं कि हर वरिष्ठ प्रबंधक के पास अपने बूते पर स्टार्ट अप खड़ा करने की ऊर्जा या ख़तरे उठाने की क्षमता हो। बुज़ुर्ग प्रबंधक अपने करियर के ढलान पर होते हैं और वे क़मर कसने को तैयार नहीं होते। वे कुछ कुछ करते रहना चाहते हैं, कुछ थोड़े पैसे कमाना चाहते हैं ( जो इक्विटी के रूप में भी हो सकते हैं) और उसके बदले में अपने जीवन के पाठ को बाँटना चाहते हैं। इसके अलावा, किसी भी स्टार्ट अप के लिए, ये वरिष्ठ नागरिक अधिक स्थिरता से जमे रह सकते हैं- वे कभी इस्तीफ़ा नहीं देंगे और जल्दबाजी में कहीं चले नहीं जाएँगे क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि कोई भी उठकर उनसे कुछ भी कह दें या ही उनके पास कोई और अवसर आएगा, कि वे चल पड़े।

साथ ही वे स्टार्टअप ऐंटरप्रेन्योर को दूर से देख सकते हैं और जब कभी लगे कि पानी सिर के ऊपर से बह रहा है, वे उन्हें मार्गदर्शन दे सकते हैं। इन लोगों के पास अपने विषय की पूरी जानकारी होती है, इन वरिष्ठों का अपने क्षेत्र पर एकाधिकार होता है क्योंकि उन्होंने उसी क्षेत्र में सालों काम किया होता है, इतने सालों में उन्होंने जो ज्ञान और अनुभव हासिल किया है वे उसे सूचीबद्ध भी कर सकते हैं और निम्नलिखित कामों की रूपरेखा बनाने में उसका उपयोग हो सकता है।

प्रशासकीय कार्यों में सुगमता

सभी स्टार्टअप को आमतौर पर इस लक्ष्य को लेकर चलना चाहिए कि वे मज़बूत और स्थिर व्यवसाय खड़ा करेंगे, जो किसी संस्था की तरह परिपक्व होगा। एक मज़बूत वरिष्ठ भागीदार ऐंटरप्रेन्योर को यह विश्वास दिलाता है कि वह प्रशासकीय कार्य उम्दा करेगा और संगठन में पारदर्शिता को महत्व दिया जाएगा। इतना ही नहीं कुछ ठोस बातें भी होंगी, जिन मामलों में स्टार्टअप करने वाले लोग कमज़ोर माने जाते हैं, जैसे बोर्ड की बैठक हमेशा समय पर होने और बैठक के मिनटलिखे जाने का विश्वास दिलाना। यह टिप्पणी उन ऐंटरप्रेन्योर पर लागू नहीं होती जो मूल्यांकन करना जानते हैं और फ़िर किसी और को कंपनी से हटाना जानते हैं।

फंड जुटाना

यद्यपि अधिकांश स्टार्टअप्स निवेशकों और निजी इक्विटी निवेशकों को देवदूत मान उनकी ओर फंड मिलने की उम्मीद से देखते हैं, जबकि बैंकों से बड़े पैमाने पर अच्छा-खासा फंड बतौर ऋण लिया जा सकता है और कैपिटल फाइनेंसिंग को कार्यरत किया जा सकता है। वित्तीय क्षेत्र का कोई भी अच्छा वरिष्ठ नागरिक आपके लिए ज़रूरी कॉन्टैक्ट्स मुहैया करा सकता है और बैंकिंग प्रणाली में अपने अनुभव से रास्ता बना सकता है। 

बाहरी रिश्ते

अधिकांश व्यवसायों में, भले ही वह कोई भी क्षेत्र हो, बाहरी दुनिया के साथ मज़बूत रिश्ता होना ज़रूरी है। ये रिश्ते ब्यूरोक्रेट्स (प्रशासन), राजनेता, पर्यावरण कार्यकर्ता या स्थानीय परामर्शदाता के साथ हो सकते हैं। एक मज़बूत और अनुभवी वरिष्ठ नागरिक इन बाहरी चुनौतियों का सामना धैर्य से करेगा। इस तरीके से सार्वजनिक रिश्तों को मज़बूत बनाने के लिए प्रिंट और दृश्य माध्यमों के साथ संपर्क की योजना बनाई जा सकती है और कुछ अन्य लोगों पर सोशल मीडिया संपर्क को आधार बनाने की जवाबदारी सौंपी जा सकती है।

कानूनी कार्रवाई

संस्था के गठन और पैसा खड़े करने के दौरान कानूनी मदद की ज़रूरत भी पड़ती है, कई व्यवसायी कई तरह की कानूनी चुनौतियों का सामना करते हैं। फ़िर एक बार, बुज़ुर्ग और अधिक अनुभवी प्रबंधक इस तरह के मामलों को अधिक समझदारी से सुलझा सकते हैं- कीमती संसाधनों, प्रबंधकीय समय और ज़ाहिरन पैसे के अपव्यय को रोकने के लिए कौन से मामले को तवज्जो देना चाहिए और किस मामले को छोड़ देना चाहिए, का कठिन निर्णय लेते आना चाहिए।

क्रियान्वयन पुस्तिका / मानक परिचालन प्रक्रिया

शुरू करने की हड़बड़ी में कई बार मानक परिचालन प्रक्रिया के ब्यौरे छूट जाते हैं। जबकि उन्हें कार्य शुरू होने के साथ ही लागू किया जाना चाहिए ताकि ग़लती का दोहराव हो। अनुभवी प्रबंधक इस काम को मुस्तैदी से करता है और नियमावली/ परिचालन पुस्तिका को इस तरह रखता है जिससे कंपनी को लंबे समय तक लाभ होता है।

मैंने कई ऐंटरप्रेन्योर का स्टार्टअप करने में मार्गदर्शन किया है, मैंने देखा है कि स्टार्टअप ऐंटरप्रेन्योर उस व्यक्ति को महत्व देते हैं जो जब-जहाँ जैसी ज़रूरत, तब वहाँ वैसा कामकरते हैं। ऐंटरप्रेन्योर को उनका काम बहुत एकाकी बना देता है क्योंकि सिवाय सह-संस्थापक के, वह बहुत कम लोगों पर वह विश्वास कर पाता है। कई युवा ऐंटरप्रेन्योर को ऐसी कार्यकारी समिति की ज़रूरत होती है जो शांत मन से, बिना डराए-धमकाए काम करे और जिसका अपना कोई ऐजेंडा या व्यवसाय हो। 
     
मैं हमेशा कहता हूँ कि दौड़ते-भागते युवा कदम और बालों की सफ़ेदी का मेल सभी स्टार्टअप करने वालों के लिए जीत सुनिश्चित करने वाला होता है। हॉकी या फ़ुटबॉल का उदाहरण लें तो ऐंटरप्रेन्योर एक तरह से सेंटर फ़ॉरवर्ड पर खड़ा होता है, जिसे भागकर गोल लपकना और जीतना है जबकि पुराना प्रबंधक वह गोल कीपर है जो कंपनी को मैदान में सुरक्षा देता है और विश्वास दिलाता है कि वह उसका ख़ुद का किया गोल स्कोर में नहीं गिनेगा!

दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण है कि उनका आपसी चयन सही हो, साथ ही उनके लिए आपसी विश्वास विकसित करना भी ज़रूरी है। दो अलग लोगों के बीच जब विश्वास होता है तो व्यवसाय के सफ़ल होने की उम्मीद पक्की होती है।

*******************
     
लेखक गार्डियन फार्मेसीज के संस्थापक अध्यक्ष हैं. वे  5 बेस्ट सैलर पुस्तकोंरीबूट (Reboot). रीइन्वेन्ट (Reinvent).  रीवायर (Rewire) : 21वीं सदी में सेवानिवृत्ति का प्रबंधन, (Managing Retirement in the 21st Century); कॉर्नर ऑफ़िस, (The Corner Office); एन आई फ़ॉर एन आई (An Eye for an Eye); बक स्टॉप्स हियर- (The Buck Stops Here) – लर्निंग ऑफ़ # स्टार्टअप ऐंटरप्रेन्योर और (Learnings of a #Startup Entrepreneur) बक स्टॉप्स हियर- माई जर्नी फ़्रॉम मैनेजर टू ऐन ऐंटरप्रेन्योर, (The Buck Stops Here – My Journey from a Manager to an Entrepreneur) के लेखक हैं.

ट्विटर : @gargashutosh 
इंस्टाग्राम : ashutoshgarg56    
ब्लॉग : ashutoshgargin.wordpress.com | ashutoshgarg56.blogspot.com








No comments:

Post a Comment